MP Board Half Yearly Exam 2021 | MP Board Class 9 to 12th Half Yearly Paper 2021

MP Board Half  Yearly Exam 2021



Join Telegram

मध्यप्रदेश में 2021-22 में होने वाली बोर्ड परीक्षा से पहले एमपी बोर्ड 9वी-12वीं की छमाही परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बता दें मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं 29 नवंबर से शुरू होंगी। कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक रहेंगी। वहीं 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं दोपहर 12:30 से 3:30 बजे तक होंगी। आपको बता दें स्कूलों में छमाही परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली जाएंगी।

 

Madhya Pradesh Half Yearly Exam 2021

एमपी बोर्ड ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी छात्रों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा/half yearly exam के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है एमपी बोर्ड के अदवार्षिक परीक्षा 2021 के टाइम टेबल को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आपको पता लग सके कि आप के अर्धवार्षिक के पेपर किस दिन से शुरू होने वाले हैं और कब तक चलने वाले हैं यह सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़िए

यहां पर आपको कक्षा 11वीं और 12वीं अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 का टाइम टेबल तो स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं लेकिन आप पूरी पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे आपको लिंक मिल जाएगी वहां से आप अदवार्षिक परीक्षा की टाइम टेबल पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं

अद्धवार्षिक परीक्षा में कौन-से प्रश्‍न कितने अंक के आएंगे?

जैसा कि सभी छात्रों को जानकारी होगी कि अर्द्धवार्षिक 29 नवंम्‍बर से आयोजित की जाएगी। ऐसे में सभी छात्रों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि परीक्षा का पैटर्न क्‍या होगा। जिन छात्रों को भी परीक्षा के पैैैैटर्न के बारे में जानकारी नहीं है तो उन छात्रों को चिंता लेने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। आपकी अर्द्धवार्षिक परीक्षा का पैटर्न क्‍या होगा किस प्रकार से आपसे प्रश्‍न पूछे जाएंगे तथा कितने नंबर के कितने प्रश्‍न पूछे जाएंगे ये सभी जानकारी आपको इस पोस्‍ट के माध्‍यम से बता दी जाएगी तो इस पोस्‍ट को बिल्‍कुुल ध्‍यान से जरूर पढ़ें। नीचे दिए गए पैराग्राफ को पढ़कर आपके मन में उठ रहे सवालों का समाधाान हो जाएगा।

 

इस वर्ष अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 40% वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

40% विशेष आत्‍मक प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

20% समाज परख वाले प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

 

 

अर्द्धवार्षिक के बाद होंगी प्री बोर्ड परीक्षा





जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि जैसे ही अर्ध परीक्षाए समादित होती है। उसके तत्काल बाद प्रीबोर्ड परीक्षा प्रारभ कर दी जाएगी। half वार्षिक परीक्षाओ में बे अगर पासिंग मार्क्स लेकर नही आए है। उनकी तत्काल तैयारी करवाई जाएगी। यह एक प्रकार से तेयारी होगी। हमारी कोशिश यही है कि preeboard परीक्षाओं में बच्चे अच्छे अंको से उत्तीण होकर फाइनल एग्जाम के लिए तैयार हैं।

बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंतित अधिकारी
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जरूर 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाए मई मह में कराने का टाइम टेबल जारी किया है लेकिन बच्चों की study को लेकर अधिकारी साफ तौर पर चितित दिख रहे है। जिला शिक्षा अधिकारी मितिम सतसेन ने कहा है कि pre बोर्ड परीक्षा सादित होने के बाद कमजोर बच्चों को चिन्हित किया जाएगा।

एमपी बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न

 

माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने जो ब्‍लू पिंट जारी किए हैं उनकेे साथ ही साथ उन्‍होंने परीक्षा के नये पैटर्न को भी जारी कर दिया। यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप को संपूर्ण जानकारी दे दूंगा।

मध्‍यप्रदेश बोर्ड की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का महत्‍व अब लगभग बोर्ड परीक्षा के समान ही है जो भी छात्र इनमें अच्‍छा प्रदर्शन करेेेगा तो स्‍वाभाविक सी बात है कि वह विद्यार्थी अपनी वार्षिक परीक्षा में भी अच्‍छा प्रदर्शन करेगा। आपको मैं बता दूं की आपकी परीक्षा पैटर्न इस प्रकार से बदला गया है कि आपकी परीक्षा मेंं प्रश्‍न निम्‍न प्रकार से पूछे जाएंगे।

इस वर्ष अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 40% वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

40% विशेष आत्‍मक प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

20% समाज परख वाले प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

100% children will have to bring passing marks in the half-yearly examination

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें?

छात्रों आपके मन में भी यह प्रश्‍न आता होगा कि कॉपी किस प्रकार से लिखें की हमको अच्‍छे अंक प्राप्‍त हो कॉपी चेकर को कैसे अपनी लिखी हुई कॉपी से प्रभावित कर सकते हैं तो दोस्‍तों सबसे पहले आपको बता दें कि सबसे बड़ी भूमिका अपकी राइटिंग से होती है जितनी अच्‍छी आप राइटिंग लिखेंगे उतने अच्‍छी आपको अंक प्राप्‍त होंगे उसके लिए आपको मैं एक टिप देना चाहता हूं कि आप नीचे दिए गए पैराग्राफ को फॉलो जरूर करें इसमें आपको मैंने बताया है कि आपको आपकी कॉपी कैसे लिखनी है।

 

सबसे पहला काम जो आपको करना है अपनी उत्तर पुस्तिका अपना रोल नंबर जरूर लिखना है। जिससे कॉपी चेकर को भली-भांति पता रहे की बच्‍चे का क्‍या नाम है और वो किस कक्षा का छात्र हैै।

 

उत्तर पुस्तिका पर लिखते समय काले और नीले पेर का ही उपयोग करें। बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपनी कॉपी को सुंदर बनाने के लिए भिन्‍न-भिन्‍न रंगों के पेन का उपयोग करते हैं जो बिल्‍कुल भी सही नहीं है। अगर आप अलग-अलग रंग की पेनों का प्रयोग करते हैं तो आपके नंबर भी काट लिए जाएंगे। इसलिए आप इस बात का ध्‍यान अवश्‍य रखें की आपको परीक्षा में केवल नीले और काले पेन का उपयोग करना है। क्‍योंकि इस बात को खासकर ध्‍यान जरूर रखें।

 

उत्तर पुस्तिका में लिखते समय प्रश्‍नों का जरूर ध्‍यान रखें। बहुत से विद्यार्थी ऐसे होतेे हैं जिनको प्रश्‍न अच्‍छी तरीके से आता हैै वह अपना उस प्रश्‍न का उत्तर लिखने में ही बहुत ज्‍यादा समय गवा देते हैं और फिर जल्‍दी-जल्‍दी करते हैं तो आप इस बात का ध्‍यान हमेशा रखें की सदैव आपको एक प्रश्‍न का एक निश्चित समय देना है जिस समय में आपको वह प्रश्‍न हल करना है। इस समय निर्धारण के लिए आपको यह देखन है कि प्रश्‍न कितने नंबर का है और कितने शब्‍दों में उसे लिखना है। यानि उसकी शब्‍दी सीमा पर आपको ध्‍यान अवश्‍य देना है।

 

उत्तर पुस्तिका में सबसे पहले आप को उन्‍हीं प्रश्‍नोंं को करना है जो आपको सबसे अच्‍छे से आ रहे हैं यानी अगर आप को शुरूआत के 10 प्रश्‍न अच्‍छे से आ रहे हैं और उसके बाद 11वा प्रश्‍न सही से नहीं आ रहा है तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि आप उस 11वे प्रश्‍न को छोड़ के आगे के प्रश्‍न जैसे 12-13 आदि को हल करना शुरू कर दें जिससे कि आपके वो नंबर तो पक्‍के हो जाएं।

 

सबसे मुख्‍य बात आपको अपनी उत्तर पुस्तिका में प्रश्‍नों के उत्तर लिखते समय इस बात का ध्‍यान भी रखना है कि जैसे ही आपका प्रश्‍न का उत्तर खत्‍म हो गया तो फिर अगला प्रश्‍न शुरू करना है तो उस उत्तर के बाद 2 लाइन छोड़ दें या फिर काली पेन से लाइन खींचकर यह सुनिश्चित कर दें की यह प्रश्‍न समाप्‍त हो गया है। ऐसा करने से काॅॅॅपी चेेेकर पर एक अलग ही प्रभाव पड़ता है।




Download MP Board Class 9th To 12th Half Yearly Paper Download Here

MP Board Class 10th Maths Paper 2021

MP Bord Class 11th Hindi Paper 2021

MP Board Class 12th Fasal Utpadan Paper 2021





MP Board Class 10th Hindi Paper 2021

MP Board Class 9th Hindi Paper 2021

Class 11th Biology Paper 2021




Class 12th Biology Paper 2021

Class 11th Physics Paper 2021

Class 12th Physics Paper 2021

Class 9th Science Paper 2021 

Class 10th Science Paper 2021👈

Class 10th English Paper 2021👈

Class 9th English Paper 2021👈

👈

Class 11th History Paper 2021👈

Class 12th History Paper 2021

Join Telegram