MP Board Result 2022 Class 10th & 12th | MPBSE Result 2022 | How to Check MP Board Result 2022

MPBSE MP Board 10th 12th Result 2022


मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल (MPBSE) के नतीजे आज शुक्रवार को दोपहर 1 बजे जारी किए जाएंगे. इन परिणामों की खुद शिक्षा मंत्री घोषणा करेंगे. इसके अलावा बताया जा रहा है कि इस बोर्ड स्टूडेंट्स की टॉपर लिस्ट भी जारी करेगा. गौरतलब है कि पिछली बर कोरोना के कारण दो साल से टॉपर लिस्ट जारी नहीं हो पाई है.



MP Board 10th 12th 18 लाख छात्र-छात्राएं हुए थे शामिल

Join Telegram

बता दें कि मध्य प्रदेश में 60 साल बाद बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के महीने में आयोजित हुई थी. इस बार 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक हुई थी, जबकि 10वीं की परीक्षा 17 अप्रैल से 12 मार्च तक चली थी. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो साल से परीक्षाएं नहीं हो पा रही थी. दोनों साल छात्रों का जनरल प्रमोशन दिया गया था. एमपी बोर्ड की इस परीक्षा में करीब 18 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिसमें से कक्षा 10वीं के 10 लाख छात्र व कक्षा 12वीं के 8 लाख छात्र शामिल थे. इस बार रिजल्ट तैयार करने के लिए छात्र-छात्राओं के एमपी बोर्ड ने ऑनलाइन अंक भी बुलवाएं हैं।

MP Board 10th 12th Marksheet 2022 Download

कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने व मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (MPBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in या रिजल्ट पोर्टल, mpresults.nic.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, जहां छात्र को अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद छात्रों को उनका रिजल्ट व मार्कशीट स्क्रीन पर दिख जाएगा. छात्र भविष्य के लिए अपनी मार्कशीट को डाउनलोड करके अपना पास रख लें।

MPBSE MP Board Result 2022 संशोधित मार्किंग स्कीम का विवरण

संशोधित मार्किंग योजना के अनुसार, थ्योरी विषयों के लिए 80 अंक आवंटित किए गए हैं और शेष 20 अंक कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए व्यावहारिक और प्रोजेक्ट वर्क के लिए हैं। एमपी बोर्ड परिणाम 2022 के लिए पास मानदंड यह है कि उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय और प्रैक्टिकल परीक्षा में कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम में संशोधन किया है।




Class 10th Result – Click Here

Server 1 – Click Here

Class 12th Result – Click Here
Server 2- Click here

 

MPBSE Result 2022 कहां और कैसे देखे बोर्ड के रिजल्ट?

  • प्रदेश में 10वीं बोर्ड में 10 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जबकि 8 लाख परीक्षार्थियों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी थी. मध्यप्रदेश के 10वीं-12वीं के रिजल्ट के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर मैट्रिक रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद दूसरे पेज पर Log in करके रजिस्ट्रेशन डिटेल्स डालें।
  • अब रिजल्ट में पोस्ट लॉग इन स्क्रीन दिखेगा. इसे डाउनलोड करें।
Join Telegram