Rajasthan BSTC Answer Key 31 August 2020 Paper Solutions

Rajasthan BSTC Answer Key 31 August 2020

BSTC परीक्षा 31 अगस्त 2020 को सफलतापूर्वक कर ली गई है, अब सभी को उत्तर कुंजी का इंतजार है। BSTC उत्तर कुंजी 2020 अब यहां जारी किया गया है, BSTC उत्तर पुस्तिका राजस्थान BSTC उत्तर कुंजी 20202020 राजस्थान शिक्षा विभाग, बीकानेर द्वारा जारी की गई है। BSTC 2020 उत्तर कुंजी यहां से डाउनलोड करें। परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार उत्तर कुंजी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि परिणाम अभी घोषित नहीं होगा। BSTC आधिकारिक परीक्षा उत्तर पुस्तिका बहुत जल्द ही यहाँ जारी होने वाली है। यह BSTC उत्तर कुंजी कोटा विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाएगी। उम्मीदवार जल्द से जल्द बीएसटीसी उत्तर कुंजी 2020 डाउनलोड कर सकते हैं।

1.राजस्थान से कितने राज्यों की सीमा लगती है


उत्तर – 5


1. भोराट  का पठार कहां पर स्थित है– 

उत्तर – उदयपुर और राजसमंद के बीच


3 राजस्थान का लिंगानुपात है 

उत्तर – 928


4. गोदान उपन्यास किसका है 

उत्तर – मुंशी प्रेमचंद


5. राजस्थान की साक्षरता दर है 

उत्तर – 66


6. कालीबंगा किस नगर में स्थित है 

उत्तर – हनुमानगढ़


7. बंगाल की खाड़ी से कौन सी नदी संबंधित नहीं है 

उत्तर – माही नदी


8. आवासन मंडल की स्थापना कब हुई थी

9 कोटा चित्र शैली का स्वर्ण काल किसे कहते हैं 

उत्तर – उमेद सिंह


1 कान्हा देववर्मन किसकी रचना है


11. जीव अभ्यारण कहां पर स्थित है 

उत्तर –

 
कोटा


12. सामोद महल स्थित है 

उत्तर – जयपुर


13. कुमा समकालीन दिल्ली के शासक हैं 

उत्तर – शैयद तथा लोदी वंश


14. जामर कोटडा खान किसके लिए प्रसिद्ध है

उत्तर – रॉक फास्फेट


15. सिमरिया मंडल की स्थापना किसने की 

उत्तर – गोकुलभाई भट्ट


16 . कालीबंगा प्रथम की खोज किसने की 

उत्तर – अमलानंद घोष ने 


17. काली बाई का संबंध किस क्षेत्र से है 

उत्तर – रास्ता पाल डूंगरपुर


18. भारतीय संत संसद में कितनी सीटें हैं 

उत्तर – 25


19. राजस्थान में मंत्री परिषद मंत्री कितने बन सकते हैं 

उत्तर – 30

BSTC Answer Key 2020

राजस्थान शिक्षा विभाग लिखित परीक्षा के लिए कटऑफ अंक 2020 के साथ बीएसटीसी उत्तर कुंजी 2020 जारी करने की तैयारी कर रहा है। यह सब BSTC 2020 की आधिकारिक वेबसाइट @ predeled.com पर घोषित किया जाएगा। राजस्थान शिक्षा बोर्ड परीक्षा 31 अगस्त 2020 को आयोजित की जाती है। इस लेख में आपको उत्तर कुंजी जारी करने की तिथि और कटऑफ अंक आदि (predeled.com) सभी मिलेंगे।

राजस्थान BSTC 2020 उत्तर कुंजी, हल किए गए पेपर और कटऑफ अंकों को राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह राजस्थान शिक्षा विभाग 30 अगस्त 2020 को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच आयोजित किया जाता है। BSTC परीक्षा के बाद उम्मीदवार BSTC कटऑफ अंक और उत्तर कुंजी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

राजस्थान BSTC 31 अगस्त उत्तर कुंजी, BSTC 2020 सभी पेपर्स सेट और प्रश्न पत्र के लिए परीक्षा समाधान
परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार उत्तर कुंजी के साथ सभी प्रयासों का मिलान करके अपने स्कोर का अनुमान लगाने जा रहे हैं और यह आपके चयन को सुनिश्चित करेगा। पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में उत्तर कुंजी जल्द से जल्द अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों के लिए उत्तर कुंजी को डाउनलोड करना और उसके अनुसार जांच करना आसान है। यह BSTC परीक्षा शिक्षण संकाय पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए किया जाता है। यदि उम्मीदवारों को अधिक अंक मिलते हैं तो उन्हें अतिरिक्त अच्छा लाभ भी मिलेगा।

Rajasthan BSTC Question Paper Solution 31 August

बेसिक स्कूल शिक्षक आयोग 31 अगस्त 2020 को आयोजित किया गया था और उत्तर कुंजी जल्द से जल्द जारी की जाएगी। 24 घंटे की परीक्षा के साथ अनौपचारिक उत्तर कुंजी होगी। कटऑफ अंक और उत्तर कुंजी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं उम्मीदवार केवल यहां आवेदन पत्र पर जा सकते हैं। हम सभी आवेदकों को उनके BSTC परिणाम 2020 के लिए शुभकामनाएं देते हैं और यदि आपके पास प्रवेश से संबंधित किसी भी प्रकार की खदानें हैं तो आप ब्लो प्रदान किए गए बॉक्स में टिप्पणी लिख सकते हैं। हम आपके सभी संदेहों को दूर करने का प्रयास करेंगे और आपको इस पृष्ठ पर नवीनतम सूचनाएं देंगे, इसलिए इस पृष्ठ पर बने रहें।

Download Answer Key- Coming soon

Rajasthan BSTC Unofficial Answer Key

राजस्थान BSTC अनौपचारिक उत्तर कुंजी कोचिंग संस्थानों और शिक्षक द्वारा जारी की जाती है। वे इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करते हैं लेकिन उम्मीदवार इसे इस पृष्ठ से प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर कुंजी भी youtube चैनल पर जारी की गई है। हम इसे इस पेज पर अपलोड भी करते हैं। BSTC की अनौपचारिक उत्तर कुंजी आधिकारिक उत्तर कुंजी की तरह सही नहीं है। हालांकि, उम्मीदवार अभी भी उत्तर जांचने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Rajasthan BSTC Official Answer Key 2020

राजस्थान BSTC 2020 की आधिकारिक उत्तर कुंजी केवल ऑनलाइन जारी की गई है, predeled.com पर। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इसे राजस्थान बीएसटीसी 2020 के सभी सेटों के लिए जारी किया। उम्मीदवार पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और फिर परीक्षा में स्कोर की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। राजस्थान बीएसटीसी 2020 प्रश्न पत्र के सेट निम्नानुसार हैं:

Set A
Set B
Set C
Set D

Rajasthan BSTC Result 2020

आयोजित निकाय आधिकारिक वेबसाइट पर राजस्थान बीएसटीसी 2020 परिणाम जारी करता है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड में उल्लिखित रोल नंबर का उपयोग करके अपने परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। परीक्षा आयोजित होने के तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाता है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को फिर काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है। आधिकारिक रूप से आयोजित निकाय द्वारा योग्य उम्मीदवारों और योग्य अंकों की एक सूची जारी की जाती है। प्रवेश मेरिट पर आधारित होते हैं। रिजल्ट की कोई कॉपी पोस्ट या मेल के जरिए नहीं भेजी जाती है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम डाउनलोड करना होगा।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*