RBSE Class 8th Science Model Paper 2022 | Rajasthan Board Class 8th Science Model Paper Download PDF

RBSE Class 8th Science Model Paper 2022


Rajasthan Board of Secondary Education, Ajmer द्वारा इस वर्ष जारी किये गए मॉडल पेपर इस वर्ष के परीक्षा पैटर्न पर आधारित है। इस वर्ष कोरोना के कारण पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। जिससे बदले हुए पैटर्न के माध्यम को मॉडल पेपर के आधार पर पेपर की जानकारी और पेपर को हल करने का तरीका छात्रों के पास आता है। और वे अपने पेपर को आसानी से हल कर सकते है और इसे आसानी से समझ सकते है।

Rajasthan Board Class 8th Science Model Paper Download PDF

Join Telegram




राजस्थान बोर्ड ने 8वीं की परीक्षा की तैयारी करने वाले विधार्थियो के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर 8th के मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित और संस्कृत विषय के मॉडल पेपर देखने को मिलेंगे । सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के विधार्थी को राजस्थान बोर्ड(RBSE) की आधिकारिक वेबसाइट से मॉडल पेपर पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं के मॉडल पेपर को देखने केलिए सीधा लिंक भी दिया हुवा है। नीचे टेबल में सभी विषय के PDF दिए गए है वह से आप सभी विषयो के PDF डाउनलोड कर सकते है। साथ ही ऑफिसियल वेबसाइट की लिंक भी दी गयी है वहा से भी आप Model Paper (प्रश्न पत्र प्रारूप) डाउनलोड कर सकते है आपको डाउनलोड करने की स्टेप्स नीचेदि गयी है।

Rajasthan Board Class 8th Science Paper 2022

राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी 8वी क्लास में बहुत से विधार्थी अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी में लगे हुए है। बोर्ड की एग्जाम को लेकर विधार्थी काफी चिंता करते है,की किस प्रकार परीक्षा में जाना है और पेपर में क्या आएगा। किस प्रकार से पेपर के तैयारी करे की परीक्षा में अच्छे नंबर ला सके। परीक्षा विभाग के द्वारा विधार्थियो की सुविधा के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के विधार्थी को वार्षिक परीक्षा के लिए मॉडल पेपर उपलब्द करवाती है और बताती है,की इस प्रकार से आप का प्रश्न पेपर बोर्ड की एग्जाम में आएगा।

इसीलिए छात्र केवल उन्हीं को पढ़कर परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं। मॉडल पेपर इतना ज्यादा अच्छा साबित होता है कि जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं, तो वह भी मॉडल पेपर की सहायता से एक विषय की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Download Class 8th Science Model Paper- Click here

Rajasthan 8th Board Exam Time Table 2022

  • राजस्थान बोर्ड की 8वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी जो कि 27 अप्रैल 2022 तक चलेगी। 8वीं बोर्ड की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी।
  • अब छात्रों के पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफी कम दिन बचे हैं। इन दिनों में छात्र अच्छी तैयारी के लिए हर एक विषय के 8th class Model Paper Download कर सकते हैं। क्योंकि मॉडल पेपर में वही प्रश्न होते हैं जो की परीक्षा में आ सकते हैं।
  • जिन छात्रों ने 8वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए काफी कम तैयारियां की हैं, तो यह मॉडल पेपर उनके लिए भी काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। इसीलिए अब आपको बिना देर किए 8वीं कक्षा के हर एक विषय के मॉडल पेपर डाउनलोड कर लेने चाहिए।
  • छात्रों के लिए Model Paper बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता हैं, जो छात्र पूरी किताब नहीं पढ़ सकते तो वह मॉडल पेपर की सहायता से हर एक विषय की परीक्षा में आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।मॉडल पेपर में सभी Important Questions होते हैं जो की परीक्षा में आने वाले हैं।

How to check Rajasthan 8th Board Model Papers

  • आप राजस्थान बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट से भी मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं l
  • इसके अलावा नीचे हम आपको हर एक विषय के Model Paper Download करने का Link दे रहे हैं।
  • आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी विषय के मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • हमारे द्वारा दिए जा रहे लिंक पीडीएफ डाउनलोड करने के लिंक हैं।
  • जब आप विषय के सामने लिंक पर क्लिक करेंगे, तो उस विषय की मॉडल पेपर पीडीएफ डाउनलोड होने लगेगी।
  • Model Paper Pdf Download हो जाने के पश्चात आप आसानी से इसे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में खोलकर देख सकते हैं या फिर इसका Print Out भी निकलवा सकते हैं।

आरबीएसई कक्षा 8 परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

  • आरबीएसई कक्षा 8 पाठ्यक्रम 2022 का पालन करना सुनिश्चित करें और एक उचित अध्ययन योजना बनाएं।
  • प्रत्येक विषय के लिए तैयारी के समय को बुद्धिमानी से विभाजित करें। शुरुआती दिनों में अपने कमजोर विषयों के लिए अधिक समय दें।
  • तैयारी के दौरान हिंदी और अंग्रेजी जैसे भाषा विषयों को न छोड़ें। ये स्कोरिंग सब्जेक्ट्स हैं, इसलिए नियमित रूप से इनका अध्ययन करना महत्वपूर्ण है।
  • नियमित रूप से रिवाइज करें और अपने कमजोर क्षेत्रों की जांच करें और उन पर काम करें।
  • वास्तविक परीक्षा के लिए समय प्रबंधन सीखने के लिए आरबीएसई 10 वीं मॉडल पेपर 2022 (RBSE 10th Model Paper 2022) के साथ अभ्यास करें।

 

 

Join Telegram